यूपी बोर्ड के सभी स्कूलों के कक्षा 6, 7, 8, 9 व 11 के सभी बच्चों को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग की प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश का लाभ लगभग 70 लाख विद्यार्थियों को मिलेगा। प्रदेश में यूपी बोर्ड के लगभग 27 हजार स्कूल हैं। लखनऊ के 2.5 लाख बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।
आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते लॉकडाउन के कारण असाधारण परिस्थितियां पैदा हुई हैं। लिहाजा शैक्षिक सत्र को नियमित करने के लिए विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाए। प्रदेश में यूपी बोर्ड के 27 हजार स्कूलों में 2000 सरकारी और 4500 सहायता प्राप्त स्कूल हैं। बाकी निजी स्कूल हैं। ज्यादातर स्कूलों में यूपी बोर्ड परीक्षा के कारण गृह परीक्षाएं बाकी थीं या चल रही थीं। जहां खत्म भी हो गई थीं वहां अभी कॉपियां चेक नहीं हो पाई थीं। अभी चूंकि यूपी बोर्ड की कक्षा 10 व 12 वीं की कॉपियां भी चेक नहीं हो पाई हैं लिहाजा लॉकडाउन खुलते ही बोर्ड का रिजल्ट निकालना विभाग की पहली प्राथमिकता होगी।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बुधवार को सीबीएसई को देश में कोरोना महामारी के कारण पैदा हालात के चलते कक्षा एक से लेकर आठवीं (Class 8)तक के सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के ही अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का निर्देश दिया है।
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट कर कहा, कोरोना के मद्देनजर मैंने सीबीएसई को कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत करने की सलाह दी है। कक्षा नौवीं और 11वीं के बच्चे अब तक हुए प्रोजेक्ट और समय-समय पर होने वाली परीक्षा आदि के मूल्यांकन के आधार पर प्रोन्नत किए जाएंगे। इस बार प्रोन्नत नहीं हुए छात्र स्कूल स्तर पर ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षाओं में बैठ सकते हैं।
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सीबीएसई ने बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि 11वीं के गणित के छात्र अब मैथमेटिक्स और अप्लाइड मैथमेटिक्स में से कोई एक प्रश्नपत्र ही चुन सकते हैं। बोर्ड ने यह फैसला मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ के कहने पर लिया है।
बोर्ड ने विषयों का कोड जारी करते हुए कहा है कि 11वीं में मैथमेटिक्स (कोड 41) व अप्लाइड मैथमेटिक्स (कोड 241) में से छात्र सिर्फ एक विषय ही चुन सकते हैं।
हाईस्कूल स्तर पर भी गणित के लिए बोर्ड ने बेसिक और स्टैंडर्ड मैथ का विकल्प छात्रों को दिया था। उसका कहना है कि गणित ऐसा विषय है जो आगे अर्थशास्त्र, वाणिज्य, सामाजिक विज्ञान और दूसरी क्षेत्र में ज्यादा उपयोग किया जाता है। हालांकि, सामाजिक विज्ञान में इसका उपयोग कम है। इसको ध्यान में रखते हुए एक और इलेक्टिव जोड़ा जा रहा है। इसका उद्देश्य छात्रों को ऐसी गणित पढ़ाना है, जिससे विज्ञान के अलावा छात्र अन्य विषयों की तरफ भी इसका इस्तेमाल कर सकें।
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