रहिए तैयार : जुलाई में बिहार पुलिस में 34281 बंपर वेकेंसी

रहिए तैयार : जुलाई में बिहार पुलिस में 34281 बंपर वेकेंसी

सुप्रीम कोर्ट से मिली फटकार के बाद बिहार में पुलिस भर्ती का रास्ता साफ़ हो गया है. राज्य सरकार ने बिहार पुलिस में खाली पदों पर रिक्तियों को 12 से 15 महीने के भीतर भरने का निर्णय लिया है. बहाली को लेकर संशोधित कार्यक्रम को राज्य सरकार शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट को भेजेगी.




सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और संजय किशन कौल की बेंच ने बुधवार को इस मामले में बिहार सरकार को फटकार लगते हुए कहा कि आप बिहार पुलिस में भर्तियों के मामले में कछुए की चाल से चल रहे हैं.   वहीँ राज्य गृह विभाग ने 2 साल के भीतर 174 पुलिस स्टेनोग्राफर की बहाली का कार्यक्रम प्रस्तुत  किया था.
गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुब्हानी ने कहा कि बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग के चेयरमैन सुनीत कुमार, एंड कांस्टेबल रिक्रूटमेंट बोर्ड के चेयरमैन कीज़ द्विदी के साथ हुई बैठक में बहाली को लेकर एक नया कार्यक्रम तैयार किया गया है.

आमिर सुब्हानी ने कहा कि पुलिस की सब-इंस्पेक्टर समेत सभी रिक्त सीटों को 15 माह के भीतर भर लिया जाएगा. रिक्रूटमेंट प्रोसेस इस साल जुलाई से शुरू होकर अगले साल सितम्बर तक में पूरा कर लिया जाएगा.

बिहार पुलिस में अभी 34,281 पद खाली हैं. जिनमे 416 इंस्पेक्टर, 4659 सब इंस्पेक्टर, 2780 असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर, 6321 हवलदार और 15496 कांस्टेबल की बहाली होनी है.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने बिहार समेत अन्य 6 राज्यों में पुलिस की बहाली को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. लेकिन बिहार में दो साल में सिर्फ 174 स्टेनोग्राफर की बहाली पर सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी. जिसके बाद राज्य सरकार ने शेड्यूल के टाइम फ्रेम को कम करते हुए 15 महीनों में बहाली को पूरा करने का कार्यक्रम बनाया है.

source by:लाइव सिटीज




 यह नौकरी आपको कैसी लगी और इस से सम्बंधित कोई सुझाव या सवाल हो तो निचे दिए गये कमेंट बॉक्स में कमेंट जरुर करे !



Updated: 15 April, 2018 — 7:42 PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *